पीएम किसान योजना – एक आर्थिक मदद

1 फरवरी, 2019 का दिन देश के इतिहास में स्वर्णिम दिवस के रूप में लिखा जाएगा क्योंकि उस दिन खुद को भूखा रखकर देश का पेट भरने वाले के किसानों छोटे या गरीब किसानों की आर्थिक मदद के लिए मोदी सरकार ने एक अभूतपूर्व किसान सम्मान निधि योजना यानी पीएम किसान योजना की शुरुआत की. इसके तहत संसद में पेश किए गए बजट में आर्थिक रूप से पिछड़े किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद का ऐलान किया. आइए इसके बारे में ज़रूरी बातें जानें..

पीएम किसान योजना

ऐसे छोटे और सीमांत किसान, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक उपजाऊ भूमि है उनको कृषि उत्पादन में सहायता के लिए हर साल 6,000 रुपये यानी हर महीने 500 रूपये की आर्थिक मदद दी जाएगी.

योजना का लक्ष्य 

योजना के अंतर्गत जरूरतमंद किसानों को आर्थिक मदद दी जाएगी जिसका पूरा खर्च केंद्र सरकार उठाएगी सरकार किसानों को जो धनराशि देगी उसका इस्तेमाल वे फसल उत्पादन को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं. इस योजना का एक लक्ष्य किसानों की आय 2022 तक दोगुनी करना भी है. इससे देश में किसानों की आत्महत्या की दर को कम करने में भी मदद मिलेगी. सरकार ने यह भी कहा है कि यह आर्थिक मदद आने वाले समय में बढाई भी जा सकती है. इस स्कीम से करीब 12 करोड़ किसान परिवारों को फ़ायदा होगा.

किसे मिलेगा फ़ायदा?

सरकार ने यह योजना छोटे एवं सीमांत किसान परिवार की मदद के आते बनाई है. इसके अंतर्गत ऐसे परिवार आते हैं, जिनमें पति-पत्नी और 18 वर्ष तक की उम्र के नाबालिग बच्चे हों और ये सभी सामूहिक रूप से दो हेक्टेयर यानी 5 एकड़ तक की जमीन पर खेती करते हों. किसी सरकारी पद पर मौजूद किसान या रिटायर्ड सरकारी कर्मचारी जिनको महीना 10 हजार रुपये पेंशन मिलती हो. साथ ही, जो 1 फरवरी, 2019 के बाद किसी जमीन का नया मालिक बना है तो ऐसे लोगों को योजना का लाभ नहीं मिलेगा. योजना में भारत के निवासी को ही लाभ मिलेगा. भारत में रहने वाले किसी भी प्रदेश के किसान को इसका लाभ मिलेगा. इससे अधिक जमीन रखने वाले किसानों को इसका लाभ नहीं मिलेगा. योजना के लिए सरकार ने छोटे सीमान्त किसानों को ही चुना है, ताकि गरीब लाचार किसान को उनका हक़ सम्मान मिल सके.

कैसे मिलेगा फ़ायदा?

किसानों को योजना का लाभ लेने के लिए, बैंक अकाउंट होना ज़रूरी है. जिसके पास नहीं होगा, उसे योजना का लाभ लेने के लिए पहले बैंक में अकाउंट खुलवाना होगा. सरकार मदद राशि किसानों के बैंक में डायरेक्ट ट्रान्सफर करेगी. इसके लिए किसानों को यहां वहां भटकना नहीं पड़ेगा. इस योजना के योग्य किसान अपने करीबी बैंक खाते में से कभी भी इस धनराशि को निकाल सकेंगे. साथ ही इस योजना का फ़ायदा लेने के लिए आधार हों ज़रूरी नहीं है, किसी भी पहचान के दस्तावेज के ज़रिए इस योजना का फ़ायदा उठाया जा सकता है.

कैसे करें पीएम किसान योजना पंजीकरण?

पीएम किसान योजना के लिए मोदी सरकार ने अलग से एक पोर्टल http://pmkisan.nic.in/Home.aspx लांच किया है. इस पर जाकर पीएम किसान योजना पंजीकरण के अंतर्गत किसान खुद को रजिस्टर करा सकते हैं. राज्य सरकार की पुष्टि के बाद किसानों का डाटा अपलोड किया जायेगा, जिसके आधार पर केन्द्रीय सरकार सम्मान निधि पोर्टल में किसानों की लिस्ट जारी करेगी. इसके बाद किसान पजीकृत किसानों की सूची में अपना नाम देख सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि सूची में अपना नाम कैसे देखें…

1. सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा.
2. इसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर कई सारे विकल्प दिखाई देंगे. उनमें से ‘एलजी डायरेक्टरी’ विकल्प पर क्लिक करें.
3. जैसे ही वे इस विकल्प पर क्लिक करेंगे, एक नई विंडो उनकी स्क्रीन पर खुलेगी. वहां पर रूरल यानि ग्रामीण अर्बन यानि शहरी विकल्प दिखाई देंगे.
4. उनमें से जिस क्षेत्र से आप संबंध रखते हैं उस पर क्लिक करें.
5. इसके बाद ‘गेट डेटा’ लिखा हुआ होगा. उस पर क्लिक करें.
6. इसके बाद अपने राज्य, जिला, उपजिला या तहसील या ब्लॉक का नाम चुनना चुनें.
अगर शहरी क्षेत्र के हैं तो राज्य, जिला, टाउन एवं अपना वार्ड नंबर चुनें.
7. सभी जानकारी भर देने के बाद ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें. आपको लाभार्थियों की सूची दिखाई देगी उसमें अपने नाम की जाँच करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *