आयुष्मान भारत योजना 2018 में आवेदन कैसे करे?

क्या है ‘आयुष्मान भारत योजना’?

‘प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ के नाम से मशहूर आयुष्मान भारत योजना का लक्ष्य खासकर निम्न और निम्न मध्यम वर्ग के परिवारों को महंगे मेडिकल बिल से निजात दिलाना है. इस योजना के दायरे में गरीब, वंचित ग्रामीण परिवार और शहरी परिवार की श्रेणियों को रखा गया है. नवीनतम सामाजिक आर्थिक जातीय जनगणना (एसईसीसी) के हिसाब से गाँवों के 8.03 करोड़ परिवार और शहर के 8.03 करोड़ और शहरों के 2.33 करोड़ परिवारों को शामिल किया गया है. सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत हर परिवार को सालाना 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कराया जाएगा, जिससे वे सरकारी या निजी अस्पताल में कैशलेस इलाज करा सकेंगे. अनुमान के मुताबिक देश के करीब 10 हजार अस्पतालों में ढाई लाख से ज़्यादा बेड गरीबों के लिए रिज़र्व हो जाएंगे.

कैसे करवाएं मुफ़्त इलाज़?

‘आयुष्मान भारत योजना’ के तहत अगर आप इलाज़ करना चाहते है तो यह बहुत आसान है.
आपको योजना में शामिल अस्पताल के आयुष्मान मित्र या आयुष्मान मित्र हेल्प डेस्क से संपर्क करना होगा. वहां आपको पहचान पत्र जैसे दस्तावेज दिखाने होंगे. इसके लिए आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र या राशन कार्ड की जरूरत पड़ेगी. आपसे अस्पताल में एडमिट होने के लिए कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा. अस्पताल में दाखिल होने से लेकर इलाज़ तक का सारा खर्च इस योजना में कवर किया जाएगा. इसमें अस्पताल में दाखिल होने से पहले और बाद के खर्च भी शामिल किये जाएंगे. केंद्र और राज्य सरकार के सरकारी अस्पताल के साथ-साथ पैनल में शामिल हर निजी अस्पताल में आयुष्मान मित्र’, मरीज को योजना के तहत अस्पताल से मिलने वाली सभी सुविधाएं दिलाने में मदद करेगा. इस योजना में शामिल व्यक्ति देश के किसी भी सरकारी या पैनल मे शामिल निजी अस्पताल में इलाज़ करा सकेगा.

कैसे करें ‘आयुष्मान भारत योजना’ में आवेदन?

सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना में आवेदन या नामांकन के लिए कोई खास व्यवस्था नहीं की गई है. जिन लोगों का नाम सन 2011 में तैयार की गई सामाजिक आर्थिक जातीय जनगणना (एसईसीसी) की सूची मौजूद है उन्हें ही इस योजना का लाभ मिलेगा. वैसे समय-समय पर आयुष्मान मित्र आपके घर वेरिफिकेशन के लिए आ सकते हैं तब उनको अपनी पूरी जानकारी दें.

आप योजना में शामिल हैं या नहीं, कैसे करें पता? 

आयुष्मान भारत की वेबसाइट https://mera.pmjay.gov.in पर विजिट करें. अपना मोबाइल नंबर डालने का एक ऑप्शन होगा, वहां अपना मोबाइल नंबर डालें. ऐसा करने से आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा. इस ओटीपी को वेबसाइट पर डालें. वेरीफाई करने के बाद एक पेज खुलेगा. आप यहाँ देख सकते हैं कि योजना में शामिल हैं या नहीं.

अगर वेबसाइट पर नाम न मिले तो क्या करें?

आयुष्मान भारत वेबसाइट पर SICC (सोशल इकोनॉमिक कास्ट सेंसस) का लिंक है. इस लिंक पर जाकर अपना नाम, पता, पिता का नाम और राज्य आदि जैसे ब्योरे डालें. इसके बाद डिटेल खुल जाएगी. अगर यहाँ पर भी नाम न मिले तो अपने आसपास मौजूद आयुष्मान मित्र से संपर्क करें या हेल्पलाइन नंबर 14555 पर भी कॉल करके भी योजना से जुड़ी हर जानकारी, सलाह या सुझाव ले सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *